करीब 7.7 करोड़ साल पहले पृथ्वी का चक्कर लगाने वाला डायनासोर 61 लाख डॉलर में नीलाम हुआ।

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो डायनासोर के नाम से वाकिफ न हो। डायनासोर पर कई फिल्में भी बनी हैं, जो काफी लोकप्रिय…

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो डायनासोर के नाम से वाकिफ न हो। डायनासोर पर कई फिल्में भी बनी हैं, जो काफी लोकप्रिय भी हुईं। एक शोध में पता चला है कि डायनासोर लाखों साल पहले भी मौजूद थे, जिनके अवशेष खुदाई के दौरान मिले हैं। इससे उनके आकार और वजन का पता चलता है। दुनिया भर के लोग डायनासोर के बारे में जानने के लिए भी काफी उत्सुक रहते हैं।

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक नीलामी हुई, जिसमें एक डायनासोर के कंकाल की नीलामी की गई। इस नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ बोली लगी। CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंकाल को हेज एंड फंड सिटाडेल के सीईओ केन ग्रिफिन ने खरीदा है। केन ग्रिफिन ने इस कंकाल को 44.6 मिलियन डॉलर में खरीदा है, जो करीब 373 करोड़ रुपये के बराबर है। यह अब तक बिका सबसे महंगा जीवाश्म बन गया है।

150 मिलियन साल पुराना है यह कंकाल

आपको बता दें, यह कंकाल करीब 150 मिलियन साल पुराना है और लेट जुरासिक काल का है। यह अब तक का सबसे पूरा कंकाल है, जो इतना पुराना है। स्टेगोसॉरस का यह कंकाल करीब 11 फीट ऊंचा और नाक से पूंछ तक करीब 27 फीट लंबा है। इसके आकार के कारण ही इसे ‘एपेक्स’ नाम दिया गया है। इससे पहले साल 2020 में टायरानोसॉरस रेक्स का कंकाल करीब 265 करोड़ रुपये में बिका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *