जानें कि इलेक्ट्रिक कार की बैटरी कितने समय तक चलती है, खराब होने पर उसे बदलने में कितना खर्च आएगा

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी डिमांड है। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कम…

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी डिमांड है। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। कम चलने की लागत और डिस्काउंट के कारण लोग इलेक्ट्रिक कारें खरीद रहे हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का फैसला कर रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार चलाकर आप हर साल हजारों रुपये बचा सकते हैं। इसमें कोई पेट्रोल खर्च नहीं होता है और चार्जिंग कॉस्ट भी बहुत कम है। लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जो इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोचते समय हर किसी के दिमाग में आती हैं।

इलेक्ट्रिक कार में सबसे बड़ा खर्च उसकी बैटरी में छिपा होता है। जी हां, इलेक्ट्रिक कार का सबसे महंगा हिस्सा उसकी बैटरी होती है। अगर कार की बैटरी खराब हो जाए तो उसे बदलना महंगा पड़ता है। इसका मतलब है कि एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों की उच्च लागत और बैटरी खराब होने पर उसे बदलने की लागत। इन लागतों को जानते हुए भी कई लोग इलेक्ट्रिक कारों से दूरी बना रहे हैं। हालाँकि, आपको यह भी पता होना चाहिए कि इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को बदलने में कितना खर्च आता है।

कार की बैटरी ख़राब होने के कारण
कार की बैटरी खराब होना एक सामान्य प्रक्रिया है। समय के साथ, बैटरी की चार्ज या ऊर्जा संग्रहित करने की क्षमता कम होने लगती है, जिससे बैटरी बैकअप कम हो जाता है। एक समय ऐसा आता है जब इलेक्ट्रिक कार की रेंज काफी कम हो जाती है और कंपनी द्वारा दावा की गई रेंज से अलग हो जाती है। बैटरी खराब होने पर मालिक को भारी खर्च उठाना पड़ता है।

बैटरी कब तक चलती है?
इलेक्ट्रिक कार बैटरियों का जीवन चक्र अच्छा होता है। एक सामान्य इलेक्ट्रिक कार की बैटरी लगभग 8-10 साल तक चल सकती है। हालाँकि, समय के साथ आप कम बार बैकअप देखेंगे। कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बैटरी पर 6-8 साल की वारंटी देती हैं। कंपनी के आधार पर यह कम या ज्यादा हो सकता है। इलेक्ट्रिक कारों में आमतौर पर लंबे समय तक चलने वाली बैटरी प्रदान की जाती है ताकि कार मालिक को पंजीकरण समाप्त होने तक बैटरी बदलने की आवश्यकता न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *